किसान कर्जमाफी योजना

Facebook
WhatsApp
Telegram

किसान कर्जमाफी योजना : 2123 करोड़ रुपए का कर्ज माफ

“किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, डिफॉल्टर किसान भाइयों को मिली बड़ी राहत”

किसान कर्जमाफी योजना का लाभ लगातार किसानों को दिया जा रहा है। वैसे किसान जो अपना लोन समय पर नहीं चुका पाए उनके कर्ज में राहत के लिए सरकार कर्जमाफी अभियान चला रही है। इस अभियान के अंतर्गत  अब तक 11.19 लाख किसानों को कर्ज में राहत मिली है। इस तरह लाखों किसानों को इस योजना के तहत लाभ मिला है और अभी भी किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

किसानों को कितना मिला फायदा 

इस योजना के अंतर्गत किसानों को 2123 करोड़ रुपए का ब्याज लाभ अब तक मिल चुका है। योजना के तहत 11.19 लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। सरकार की कर्जमाफी योजना न सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर  किसानों का कर्ज माफ कर रही है बल्कि किसानों को अतिरिक्त सहायता भी प्रदान कर रही है। प्रदेश भर में 5413 सहकारी संस्थाएं हैं जो किसानों को ऋण दे रही है जिसमें डिफॉल्टर किसान भी शामिल हैं।

किन किसानों को मिल रहा है कर्जमाफी योजना का लाभ 

कर्जमाफी योजना का लाभ मध्यप्रदेश के वैसे किसानों को दिया जा रहा है जो डिफॉल्टर हो चुके हैं। बहुत सारे ऐसे किसान होंगे जिन्हें हाल ही किसान क्रेडिट कार्ड दिया गया होगा लेकिन वह अपना ईएमआई समय से चुका रहे होंगे। उन्हें ब्याज में छूट मिलेगा। और उन्हें सिर्फ 4% ब्याज राशि का भुगतान करना होगा। और उनका क्रेडिट स्कोर भी बेहतर होगा।

कैसे मिलेगा लाभ 

अगर आप कर्जमाफी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपने बैंक शाखा में संपर्क करना होगा। किन-किन किसानों का कर्ज माफ हुआ इसकी सूची देखने के लिए आप मध्यप्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट देख सकते हैं।

  • सबसे पहले मध्यप्रदेश कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • मेन्यू बार पर क्लिक करें।
  • नया टैब ओपन हो तो वहां आपको किसान कर्जमाफी लिस्ट 2023 पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलने पर जो जरुरी जानकारी मांगी जा रही हो उसे भरें।
  • आगे बढ़ने पर किसान कर्ज माफी लिस्ट पीडीएफ के रूप में आपको प्राप्त हो जाएंगी।
  • आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • मध्यप्रदेश कृषि एवं कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट बार जाने के लिए इस लिंक https://mpkrishi.mp.gov.in/hindisite_New/JKRMY_Farmer_Benift.aspx को ब्राउजर में ओपन करें।
  • ज्यादा जानकारी के लिए अपनी कृषि ऋण खाता के साथ बैंक प्रबंधक से संपर्क करें और ब्याज माफी की स्थिति चेक करें।

मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग से योजना के विषय में मिली जानकारी 

एमपी इन्फो से मिली जानकारी के मुताबिक शासन की ओर से ब्याज माफी योजना के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। योजना की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2023 रखी गई है। यानी 30 नवंबर 2023 से पहले आपको इस योजना के लाभ के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन शिविर या नजदीकी कृषि विभाग कार्यालय से होता है। अथवा ऋण माफी की जानकारी के लिए किसान अपने बैंक प्रबंधक से भी संपर्क कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के इस लिंक https://www.mpinfo.org/   ब्राउजर में जाकर पढ़ सकते हैं।

 

Leave a Comment

HINDI ROJGAR UPDATE

Trending Results

Request For Post