कृषि यंत्र अनुदान योजना : किसान को कृषि यन्त्र पर 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलेंगी 

Facebook
WhatsApp
Telegram

कृषि यंत्र अनुदान योजना : किसान को कृषि यन्त्र पर 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलेंगी 

E-Krishi Yantra Anudan Yojana 2023 - किसान क्रषि यंत्र सब्सिडी कि लिस्ट आ गई है आप भी ले सकते है फायदा

“जानें, किसान  को किन कृषि यंत्रों पर सब्सिडी मिल रही है और इसके लिए आवेदन कैसे करे “

अभी खरीफ फसलों का सीजन चल रहा है। किसानों को कृषि  सम्बन्धी कोई समस्या न हो इसके लिए सरकार की ओर से हर प्रकार से प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में सरकार की ओर से किसानों को कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत खेती में काम आने वाले कई प्रकार के कृषि यंत्रों पर 50 प्रतिशत तक का  सब्सिडी दिया जा रही है इस प्रकट को  किसान  को आधे किम्मत पर  कृषि यंत्र दिए जा रहे हैं। किसान इस योजना में आवेदन करके बहुत ही सस्ती कीमत पर कृषि यंत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा सहकारी समिति, एफपीओ और कस्टम हायरिंग सेंटर को 80 प्रतिशत सब्सिडी पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

किन किन  कृषि यंत्रों पर मिलेगी सब्सिडी

इस योजना  के अंतर्गत कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत 25 लाख रुपए तक की कीमत की मशीनों को शामिल किया गया है। इसमें  स्ट्रॉ बेलर, फर्टिलाइजर ब्रॉडकास्टर, पैडी ट्रांसप्लांटर, राइस ड्रायर, ट्रैक्टर ड्राइविंग पाउडर, मोबाइल श्रेडर, ट्रैक्टर पावर वीडर, रोटावेटररीपर बाइंडर लेजर लैंड लेवलर मशीन ट्रैक्टर ड्रिवन स्पेयर जैसी मशीनें शामिल की गई हैं।

कृषि यंत्रों पर कितनी मिलेगी सब्सिडी 

प्रदेश सरकार की ओर से कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है। किसान योजना में आवेदन करके सब्सिडी  का लाभ उठा सकते हैं। इसमें जीएसटी का भुगतान किसान को स्वयं करना होगा। इसके लिए सरकार की ओर से कोई सब्सिडी नहीं दी जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की ओर से कृषि यंत्रों के लागत मूल्य पर सब्सिडी का लाभ दिया जाता है।

कृषि यंत्र अनुदान योजना की पात्रता और शर्तें

1  आवेदन करने वाला व्यक्ति हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए। अन्य राज्य के किसान इस योजना के        लिए पात्र नहीं होंगे।

2  आवेदन करने वाले किसान के नाम खेती योग्य भूमि होना जरूरी है।

3  जिन किसानों ने पिछले 4 सालों के दौरान अनुदान पर कृषि यंत्र प्राप्त कर लिए हैं, वे किसान योजना के    अनुसार उसी कृषि यंत्र के लिए आवेदन के पात्र नहीं होंगे। अन्य कृषि यंत्रों के लिए वे आवेदन कर सकते हैं।

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए आवेदन करने का स्थान 

यदि आप हरियाणा के किसान है तो आप इस योजना में आवेदन करके कृषि यंत्रों पर मिलने वाली 50 प्रतिशत सब्सिडी  का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आप राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.agriharyanacrm.com/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के लिए किन दस्तावेजों

1 आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड

2 आवेदक का मतदाता पहचान पत्र

3 आवेदक का पैन कार्ड

4 आवेदक किसान का बैंक खाता विवरण इसके लिए पासबुक की प्रथम पेज की कॉपी

5 ट्रैक्टर आरसी

6 पटवारी की रिपोर्ट

7 किसान का पासपोर्ट साइज का फोटो

8 किसान का रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर आदि।

योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए संपर्क स्थान 

कृषि यंत्र अनुदान योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए किसान अपने जिले के कृषि या उद्यानिकी विभाग से संपर्क कर सकते हैं। तथा  योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा  हेल्पलाइन नंबर  1800-180-1551 नंबर पर  संपर्क कर सकते हैं ।

 

 

 

Leave a Comment

HINDI ROJGAR UPDATE

Trending Results

Request For Post