प्रधानमंत्री आवास योजना नई लाभार्थी सूची 2023

Facebook
WhatsApp
Telegram

 प्रधानमंत्री आवास योजना नई लाभार्थी सूची 2023

PM Awas Yojana 2022 : प्रधान मंत्री आवास योजना, अब बेघर को मिलेगा घर

PM Awas yojana new list 2023: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में भारत के जनता के लिए खुसखबरी । यदि आपने भी इस योजना में अपना नाम दर्ज कराया है तो आज आपके लिए एक बेहद खुशखबरी है, लाभार्थियों की नवीनतम सूची जिन्हें वर्ष 2023 में योजना के लिए चुना गया है वह PMAY की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन चेक कर सकते है।

PM Awas yojana 2023

आज के इस विवरण  में हम आपको  PM Awas yojana new list 2023, आवेदन की स्थिति, सब्सिडी की जाँच करें घर का स्थान, मंजूरी आदेश, DBT Transfer और घर निर्माण का विवरण को जांच  करने के बारे में जानकारी देने वाले हैं। PM Awas Yojana List 2023 प्रत्येक राज्य और जिलेवार तरीके से दर्शाई जानकारी को अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जा चुकी है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2022-23 में PMAY योजना के लिए बजट आवंटन 48,000 करोड़ रुपये तय किए गए है, जो पिछले वर्ष के 27,500 करोड़ रुपये के आवंटन से काफी अधिक है। बढ़े हुए आवंटन से किफायती आवास खंड और सीमेंट और स्टील जैसे सहायक उद्योगों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा पीएमएवाई शहरी PMAY-U और ग्रामीण (PMAY-G) दोनों के लिए होगा, जिससे इस योजना के तहत 80 लाख घरों को पूरा करने का सपना पूर्ण होगा।

नवीनतम अपडेट पीएम आवास योजना 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जुलाई, 2023 को इस योजना के संदर्भ में कई जानकारियों की घोषणा की है कि प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत अब तक बनाए गए 70% घरों की मालिक महिलाएं हैं। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना ने महिलाओं को स्वामित्व अधिकार देकर सशक्त बनाया है।

उत्तरप्रदेश में भी, इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने 31 जुलाई, 2023 को प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के अंतर्गत अतिरिक्त 1.44 लाख घरों का आवंटन किया है। राज्य ने योजना के तहत 1.26 करोड़ घरों का निर्माण पहले ही पूरा कर लिया है और लक्ष्य हासिल करना है। मार्च 2024 तक 1.54 करोड़ मकान बनाने का लक्ष्य तय किया गया है।

इस योजना की यह खबर ना केवल PM Awas Yojana 2023 New List के लिए हैं बल्कि इसके साथ-साथ आम जनता के लिए भी यह जानकारियां बहुत महत्वपूर्ण है। जिन्होंने इस योजना में आवेदन किए हैं वह PMAY List 2023, Eligibility, application status check और उनके घर के निर्माण की निगरानी करने  के संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है।  और यदि बात करें उन लोगों की जिन्होंने अब तक इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं किया है वह इस आर्टिकल से योजना की विशेषताएं, लाभों और पात्रता मानदंडों के बारे में  जान सकते हैं और नए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं ।

ऐसे देखे प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट 2023

1 सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना की योग्यता 

1 PM Awas yojana में लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

2 आवेदक मुख्य रूप से भारत का नागरिक होना चाहिए।

3 आवेदक के पास पहले से ही किसी पक्के मकान में मालिकाना हक नहीं होना चाहिए।

4 आवेदक की परिवार की वार्षिक आय PMAY की पात्रता मापदंडों के अनुसार होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ

1 इस योजना का लाभ उन गरीब पात्र परिवारों को मिलेगा जिनका सपना अपने आवास में रहने का है।

2 जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय समूह, मध्य आय समूह I, और मध्य आय समूह II के     लिए  सस्ते घर ।

3 इस योजना के तहत आवास निर्माण के लिए सब्सिडी ।

4 इसके अलावा आवास निर्माण के लिए तकनीकी सहायता ।

निष्कर्ष

दोस्तों,  प्रधानमंत्री आवास योजना एक सरकारी योजना है जो पूरे भारत में अलग-अलग राज्यों में क्रियान्वित  है इस योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी जगहों पर रहने वाले नागरिकों को सस्ते दामों पर आवास उपलब्ध कराया जाता है। दोस्तों, यदि आप PMAY योजना के पात्र हैं, और इस आर्टिकल में दी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक पड़ा है तो आप सरकार से सस्ते घर खरीदने के लिए मदद प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना समाज के सभी वर्गों के लोगों को अपना घर बनाने के सहायता कर रही हैं ।

 

Leave a Comment

HINDI ROJGAR UPDATE

Trending Results

Request For Post