फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट तैयार

Facebook
WhatsApp
Telegram

फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट तैयार

Free Mobile List Check: फ्री मोबाइल योजना की पहली लिस्ट का इंतजार खत्म, जाने कैसे पायेगे लिस्ट में अपना नाम चेक

जिनको  अब तक नहीं मिला मोबाइल, वे यहां देखें लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं 

विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार किसानों सहित समाज के सभी वर्गों के लोगों के लिए एक से बढ़कर एक योजनाओं की घोषणा कर रही है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना फ्री मोबाइल योजना  है जो इन दिनों खासकर महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो रही है। खास बात यह है कि फ्री मोबाइल योजना के तहत सरकार राज्य की महिलाओं को बिलकुल फ्री में मोबाइल दे रही है जिससे इस योजना के प्रति महिलाओं का उत्साह देखा जा है।

इस योजना के अंतर्गत जगह-जगह प्रत्येक वार्ड व पंचायत समिति में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है और परिवार की महिला मुखिया को फ्री मोबाइल दिया जा रहा है। इसी के साथ उच्च माध्यमिक शिक्षा में अध्ययनरत 12वीं कक्षा की बालिकाओं को भी मोबाइल प्रदान किए जा रहे हैं। इसके अलावा एकल नारी, विधवा व परित्यक्ता महिला तथा विकलांगों को भी इसका लाभ प्रदान किया जा रहा है। अभी प्रथम चरण के तहत फ्री मोबाइल वितरण का काम जोर शोर से चल रहा है। इसके बाद दूसरे व तीसरे चरण के तहत मोबाइल वितरण का काम शुरू होगा। इसके लिए भी लिस्ट तैयार कर ली गई है। इसके तहत राज्य की जो भी महिलाएं जिन्हें इस योजना के प्रथम व दूसरे चरण में फ्री मोबाइल नहीं मिल पाया है, उन्हें योजना के तीसरे चरण में शामिल किया जाएगा और उन्हें फ्री मोबाइल प्रदान किए जाएंगे। खास बात यह है कि इस योजना में महिलाओं के बढ़ते उत्साह को देखते हुए राज्य सरकार भी उत्साहित है और अब सरकार राज्य की सभी महिला मुखियाओं को फ्री मोबाइल का लाभ प्रदान करेगी। इस योजना के तहत सरकार का लक्ष्य 1.35 करोड़ महिलाओं को फ्री मोबाइल प्रदान करना है।

फ्री मोबाइल योजना के दूसरे और तीसरे चरण में किसे मिलेगा मोबाइल

प्रथम चरण में जिन महिलाओं को फ्री मोबाइल (free mobile) नहीं मिल पाया है या उनका नाम लिस्ट में नहीं है तो फ्री मोबाइल योजना की दूसरी लिस्ट  या इसकी तीसरी लिस्ट में उनका नाम आ जाएगा। क्योंकि राज्य सरकार राज्य की पात्र सभी महिलाओं को फ्री में मोबाइल प्रदान करने का लक्ष्य तय कर चुकी है, इसलिए सरकार सभी पात्र महिलाओं को फ्री में मोबाइल प्रदान करेगी। बता दें कि फ्री मोबाइल योजना के तहत पात्र लाभार्थियों की सूची https://doitc.rajasthan.gov.in/ पर उपलब्ध कराई जा रही है। विभाग की ओर से उपलब्ध करवाई गई सूची में यदि किसी पात्र का नाम नहीं है तो उसके लिए राजस्थान संपर्क 181 पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है।

अभी प्रथम चरण में इन्हें दिए जा रहे हैं फ्री मोबाइल

अभी प्रथम चरण में 40 लाख महिलाओं को फ्री मोबाइल प्रदान किए जाने का लक्ष्य है जो 30 सितंबर तक पूरा किया जाना है। अभी तक प्रथम चरण में प्रदेश की 8 लाख के करीब महिलाओं को फ्री मोबाइल प्रदान किए जा चुके हैं। इसमें से 5,36,687 महिलाओं और 2,48,973 सरकारी स्कूल की छात्राओें को फ्री मोबाइल का लाभ दिया जा चुका है। बता दें कि फ्री मोबाइल वितरण कार्य 10 अगस्त 2023 से शुरू किया गया था।

तीसरी लिस्ट में किसे मिलेगा फ्री मोबाइल योजना का लाभ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट   में उन पात्र महिलाओं को फ्री मोबाइल का लाभ प्रदान किय जाएगा जिनका नाम प्रथम व द्वितीय लिस्ट में नहीं आया है, उन महिलाओं को फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट  में शामिल किया जाएगा। इसलिए जिन महिलाओं को अभी तक फ्री मोबाइल नहीं मिल पाया है वे तीसरी लिस्ट में अपना नाम जांच सकती हैं। इस लिस्ट में प्रदेश की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाएं, 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक पढ़ रही बालिकाओं को दिया जाएगा। इस योजना में विकलांग व विधवा महिलाओं को भी प्राथमिकता से शामिल किया गया है।

सरकारी योजना :फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट जारी 

जो पात्र महिलाएं फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट में अपना नाम जांच करके यह पता लगाना चाहती हैं कि उन्हें फ्री मोबाइल मिलेगा या नहीं तो आपकी सुविधा के लिए हम यहां फ्री मोबाइल योजना के तहत लिस्ट में नाम चेक करने का तरीका आपको बता रहे हैं जो इस प्रकार हैं ।

  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले जन सूचना पोर्टल की आफिशियल वेबसाइट https://doitc.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • यहां होम पेज पर जन आधार नंबर को मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करने पर आपके सामने चिरंजीवी योजना का होम पेज खुल जाएगा।
  • अब होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें का बॉक्स दिखाई देगा।
  • इसके बाद आपको उस दिए गए बॉक्स में अपना जन आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब सर्च का बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आपकी पूरी जानकारी आ जाएगी जिसमें आपकी पात्रता होगी।
  • यदि आपके eligibility status के सामने yes का विकल्प होगा तो आप फ्री मोबाइल के लिए पात्र हैं।
  • इस तरह आप आसानी से फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट के लिए अपनी पात्रता देख सकते हैं।

फ्री मोबाइल योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • लाभार्थी का जन आधार कार्ड
  • लाभार्थी का राशन कार्ड जिसमें आपका नाम दर्ज हो
  • पात्र लाभार्थी का आधार कार्ड
  • चिरंजीवी कार्ड
  • लाभार्थी का शैक्षणिक प्रमाण-पत्र (विद्यार्थी होने की स्थिति में)
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • लाभार्थी का पासपोर्ट साइज फोटो आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

कब शुरू होगा फ्री मोबाइल योजना का द्वितीय चरण

फ्री मोबाइल योजना का द्वितीय चरण , प्रथम चरण पूरा होने के बाद शुरू किया जाएगा। द्वितीय चरण में करीब 95 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा जिसकी जानकारी इस योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। यदि आपको प्रथम चरण के तहत आयोजित किए जा रहे शिविरों में फ्री मोबाइल नहीं मिलता है तो आपको इस योजना के दूसरे चरण में मोबाइल प्रदान किया जा सकता है। इसके लिए आपको योजना में दी गई पात्रता और शर्तों का पालन करना होगा।

द्वितीय चरण के लिए मोबाइल वितरण की क्या रहेगी प्रक्रिया

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने फ्री मोबाइल गारंटी कार्ड को लेकर ऐलान किया है। ऐसे में दूसरे चरण के तहत जिन महिलाओं को स्मार्ट फोन प्रदान किया जाना है, उन्हें इससे पहले स्मार्ट फोन योजना गारंटी कार्ड प्रदान किया जाएगा। इसके बाद महिला को स्मार्ट फोन दिया जाएगा। सरकार ने ऐसा इसलिए किया है कि यदि किसी पात्र महिला का प्रथम चरण में नंबर नहीं आया है तो उसकी शंका को दूर करने के लिए महिलाओं को गारंटी कार्ड दिए जाएंगे ताकि उन्हें भरोसा रहे कि उन्हें इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना राजस्थान  के तहत फ्री मोबाइल जरूर प्रदान दिया जाएगा।

 

Leave a Comment

HINDI ROJGAR UPDATE

Trending Results

Request For Post