सरकारी योजना : सरकार जरूरतमंद लोगो को देगी 50 हजार रुपए

Facebook
WhatsApp
Telegram

सरकारी योजना  : सरकार जरूरतमंद लोगो को देगी 50 हजार रुपए

 

Pm Svanidhi Yojana Me Kitna Loan Milta Hai 10 हजार से 50 हजार तक लोन कैसे मिलेगा - CSC Digital Seva

 

“सरकार जरूरतमंद लोगो को देगी 50 हजार रुपए, 1 दिन में पैसा होगा आपके खाते में”

सरकार दिसंबर  2024 तक पीएम स्ट्रीट वेंडर की आत्मनिर्भर निधि (PM SVANidhi) योजना को बढ़ावा  दिया है। सरकार ने 10,000 रुपये, 20,000 रुपये का पहला और दूसरा ऋण प्रस्तुत किया है, साथ ही 50,000 रुपये तक का तीसरा ऋण भी पेश  किया है। इससे देश भर में योजना के सभी लाभार्थियों को “स्वनिधि से समृद्धि” मिलेगी।

30 नवंबर तक, 31.73 लाख सड़क विक्रेता पहले 10,000 रुपये के ऋण का लाभ उठाया है। 5.81 लाख लोगों ने अतिरिक्त 20,000 रुपये के ऋण का भी लाभ उठाया है।

वहीं, 6,926 रेहड़ी-पटरी वालों को 50,000 रुपये का तीसरी ऋण मिल गया है। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों (MoHUA) ने लोकसभा में लिखित जवाब में कहा कि स्ट्रीट वेंडर्स (आजीविका का संरक्षण और स्ट्रीट वेंडिंग का विनियमन) अधिनियम 2014 के दायरे में वेंडिंग जोन के निर्माण से संबंधित मुद्दे हैं। जो संबंधित राज्य या संघ राज्य क्षेत्र द्वारा लागू किया जाता है।

42 लाख सड़क विक्रेताओं को फायदा मिलेगा

अब तक, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने 13,403 वेंडिंग जोन की पहचान की है। मंत्रालय ने कहा कि दिसंबर 2024 तक पीएम स्वनिधि योजना से 42 लाख सड़क मालिकों को लाभ मिलेगा। यह ऋण की सुविधा 1 जून, 2020 को शुरू की गई है, जिससे कोविड-19 महामारी ने रेहड़ी-पटरी वालों को उनके व्यवसाय को फिर से शुरू करने का अवसर मिलेगा।

बैंक लोन बिना ब्याज

रेहड़ी पटरी वालों को इस योजना के तहत बिना ब्याज दर के 50,000 रुपये तक का ऋण दिया जा रहा है, जिससे वे अपने उद्यमों को बढ़ावा दे सकें। इस योजना की कई विशेषताओं में से एक है कि इसे कोई दस्तावेज नहीं चाहिए। इस बात का  ध्यान  रखें कि यह योजना रेहड़ी-पटरी वालों के लिए बनाई गई है। वहीं, एक बार लिया गया लोन चुकाने के बाद लाभार्थी एक बार फिर ऋण के रूप में दोगुनी राशि प्राप्त कर सकता है, बिना किसी ब्याज दर के। योजना के तहत लिया गया लोन एक वर्ष में चुकाया जा सकता है। लोन भी मासिक किश्तों में चुकाया जा सकता है।

ऋण के लिए इन दस्तावेजों की आवस्यकता पड़ेगी 

योजना का लाभ लेने के लिए  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in पर जाना होगा। आपको अपने साथ आधर कार्ड, वोटर आई कार्ड, राशन पत्रिका, पासबुक की फोटोकॉपी और पासपोर्ट के आकार की तस्वीर की आवस्यकता पड़ेगा ।

महत्वपूर्ण लिंक 
आधिकारिक वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in

 

Leave a Comment

HINDI ROJGAR UPDATE

Trending Results

Request For Post