PM Kisan Yojna: पीएम किसान योजना को लेकर सरकार ने बनाए नए नियम

Facebook
WhatsApp
Telegram

PM Kisan Yojna: पीएम किसान योजना को लेकर सरकार ने बनाए नए नियम

योजन सबंधी जानकरी आप  यहाँ से प्राप्त करें ।

प्रधान मंत्री किसान योजन की 14वीँ किस्त अब तक जारी की गई हैं। सरकार ने इस कार्यक्रम को नियंत्रित करने के लिए कुछ नियम बनाए हैं।

PM Kisan: Government changed the rules of PM Kisan Yojana - News Nation

 

प्रधान  मंत्री किसान योजन : आप सरकार द्वारा चलाई जा रही PM Kisan Yojana के बारे में जानते होंगे। PM Kisan Yojana में किसानों को हर साल 2000 रुपये की 3 समान किस्तों में 6000 रुपये मिलते हैं। योजना का धन सीधे किसानों के खातों में भेजा जाता है। PM Kisan Yojana की 14वीँ किस्त अब जारी की गई हैं। सरकार ने इस कार्यक्रम को नियंत्रित करने के लिए कुछ नियम बनाए हैं।

नियमों का उल्लंघन करने वाले किसानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी होगी, जो परिवार के एक सदस्य को लाभदायक होगी। इसलिए बहुत से किसानों को चौथी किस्त का लाभ भी नहीं मिला। इस योजना का लाभ सिर्फ दो हेक्टेयर तक खेती करने वाले किसानों को मिलता है। PM Kisan Yojana का लाभ सिर्फ एक परिवार का एक सदस्य ही ले सकता है, यह एक नियम है। यदि परिवार का कोई और सदस्य PM Kisan Yojana का लाभ लेने की कोशिश करता है, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाती है और योजना से मिली राशि भी वापस करनी पड़ती है। इस नियम का पालन किसान भाइयो को करना होगा । नियम का पालन नहीं करने पर उसके खिलाप कड़ी कारवाही किया जायेगा ।

यह लोग नहीं ले सकते लाभ-

 इस योजना से लाभार्थी सभी जानकारी सरकार के पास है। इस योजना का लाभ सिर्फ किसानों को मिलता है; कोई प्रोफेशनल काम करता है या 10,000 रुपये से अधिक पेंशन पाता है तो वह इसका लाभ नहीं ले सकता। इस योजना का लाभार्थी भी सरकारी कर्मचारी नहीं हो सकता। यदि किसान या उसके परिवार का कोई भी सदस्य कर भरता है, तो वह भी योजना के लिए योग्य नहीं होगा। ऐसे में, अगर आप अभी गैरकानूनी रूप से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं, तो आप अभी आवेदन कर सकते हैं।

इस तरह करें आपको आवेदन करने के लिए पहले PM Farmer की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
यहाँ पर आपको “वोलेंटरी सरेंडर ऑफ PM किसान बेनिफिट्स” का चयन करना होगा।
आपको अब अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर भरना होगा। तब आपको Get OTP पर क्लिक करना होगा।
ओटीपी दर्ज करें और प्रस्तुत पर क्लिक करें।
तब आपको स्क्रीन पर सब कुछ दिखाई देगा।
अब आपसे पूछा जाएगा कि आप इस योजना का उपयोग नहीं करना चाहते हैं और इसे छोड़ देना चाहते हैं।
हाँ पर क्लिक करना है।

इस प्रकार आप अवैध रूप से  प्रधान मंत्री किसान योजना का लाभ ले रहे हैं  उसे इनएक्टिव करा सकते हैं ।

 

Leave a Comment

HINDI ROJGAR UPDATE

Trending Results

Request For Post