PM KISHAN YOJNA 2023

PM KISHAN YOJNA 2023 । पीएम किसान योजना 2023

Facebook
WhatsApp
Telegram

PM KISHAN YOJNA 2023 । पीएम किसान योजना 2023

Kisan Samman Nidhi 14 Kist Kab Aayegi

 

“किशन योजना 14वीं किस्त जारी : किसानों के खाते में पहुंचे 18,000 करोड़ रुपए”

पीएम मोदी ने 8.5 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर की पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों के खाते में आखिरकार पीएम ने किस्त की राशि 2000 रुपए जारी कर दी गई है। पीएम मोदी ने सीकर में एक कार्यक्रम के दौरान देश के करीब 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 18,000 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की है। पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 14वीं किस्त जारी होते ही किसानों के चहरे पर खुशी आ गई। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार की ओर से किसानों के खाते में प्रतिवर्ष 6,000 रुपए की राशि ट्रांसफर की जाती है। यह राशि हर चार माह के अंतराल में किसानों को दी जाती है। 27 जुलाई को पीएम मोदी ने इस योजना की 14वीं किस्त के रूप में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) से जुड़े करोड़ों किसानों के खातों में 18,000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए हैं। जारी तिथि

कार्यक्रम में पीएम किसान योजना के बारे में क्या बोले पीएम मोदी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त (14th installment of PM Kisan Samman Nidhi Yojana) जारी करने के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि आज देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 18,000 करोड़ रुपए भेजे गए हैं। यदि पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त को जोड़ दें तो अब तक इस योजना के तहत किसानों को 2 लाख 60 हजार करोड़ रुपए की राशि किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है। पीएम मोदी ने कहा कि पीएम किसान योजना की भेजी गई राशि से किसानों को अपने छोटे-छोटे खर्चा को पूरा करने में मदद मिलेगी।

पीएम मोदी ने की इन कामों की शुरुआत

सीकर हुए एक कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी ने पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त (14th installment of PM Kisan Yojana) जारी करने के साथ ही कृषि के क्षेत्र के लिए अन्य कामों की शुरुआत भी की, जो इस प्रकार से हैं

  • सवा लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत
  • ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स का लोकार्पण
  • नया यूरिया गोल्ड की लॉन्चिंग

किसान कैसे चेक करें खाते में 14वीं किस्त का पैसा आया या नहीं

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त  जारी होने के बाद इस योजना से जुड़ा हर किसान यह चेक करना चाहेगा कि उसे इस योजना की 14वीं किस्त मिली है या नहीं। यानी उसके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा आया है या नहीं, तो इसकाे चेक करने का आसान तरीका हम नीचे दे रहे हैं ताकि किसान भाईयों को यह सुनिश्चित हो जाए कि उनके खाते में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का पैसा आ गया है। आप नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स अपनाकर इसे आसानी से चेक कर सकते हैं-

  • इसके लिए सबसे आपको पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट (official website) https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • यहां फॉर्मर कार्नर (Former Corner) सेक्शन पर आकर बेनिफिशियरी स्टेटस (berificatory status) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इसमें आपको अपना आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से एक विकल्प चुनना होगा और उसका नंबर यहां भरना होगा।
  • इसके बाद आपको गेट डाटा (get data) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां क्लिक करते ही आपको सभी ट्रांजेक्शन (transaction) की जानकारी मिल जाएगी।
  • यदि आपको वहां पर एफटीओ इज जनरेटेड एंड पेमेंट कन्फमेशन इज पेंडिग (FTO is generated and payment confirmation is pending) लिखा हुआ दिखाई दे तो इसका अर्थ है कि आपके खाते में पैसा आने का प्रोसेस चल रहा है।

पीएम किसान योजना के संबंध में किसी भी समस्या के लिए कहां करें संपर्क

पीएम किसान योजना या इसकी 14वीं किस्त के संबंध में यदि आपकी कोई समस्या या शिकायत है तो पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (टोल फ्री नंबर) या फिर 011-23381092 पर फोन माध्यम से संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस योजना के ई-मेल आईडी pm kisan-ict@gov.in के जरिये मेल करके अपनी शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं।

इन किसानों को नहीं मिला पीएम किसान योजना का लाभ

जिन लोगों की ई-केवाईसी व आधार सीडिंग की प्रक्रिया बाकी है, उन्हें इस योजना की 14वीं किस्त नहीं दी गई है। ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक यह दोनों की काम नहीं करवाये हैं वे बिना विलंब किए इन्हें करवाएं ताकि उन्हें आगामी किस्त से वंचित नहीं होना पड़े। यदि किसान अभी ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करवा लेते हैं तो उन्हें पीएम किसान योजना की आगामी किस्त के साथ 14वीं किस्त का लाभ भी मिल सकता है।

जानें, कैसे करना है आवेदन और और क्या चाहिए होंगे आवेदन के लिए दस्तावेज

सरकार की ओर से किसानों की आय बढ़ाने प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत किसानों को फसल उत्पादन के साथ ही उपज की ग्रेडिंग व प्रोसेसिंग (Crop grading and processing) को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए किसानों को फसल की ग्रेडिंग व प्रोसेसिंग के लिए कृषि मशीनें (agricultural machines) सब्सिडी (subsidy) पर उपलब्ध कराई जाती है। इन मशीनों के जरिये किसान अपनी फसल की उच्च कीमत प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि बिना ग्रेडिंग व प्रोसेसिंग के फसल की बाजार में कम कीमत मिलती है। लेकिन ग्रेडिंग व प्रोसेसिंग करके किसान उसी फसल की बेहतर कीमत बाजार में प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए सरकार की ओर से किसानों द्वारा उपजाई जाने वाली फसलों की ग्रेडिंग और प्रोसेसिंग में काम आने वाली आवश्यक मशीनों की खरीद पर भारी सब्सिडी (subsidy) दी जा रही है। इन मशीनों से ग्रामीण क्षेत्र में स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा जिससे किसानों की आय भी बढ़ेगी। राज्य सरकार की योजना के तहत किसानों को दाल, राइस, मिलेट मिल सहित एक्सट्रेक्टर मशीन (Extractor Machine with Mini Dal, Rice, Millet Mill) की खरीद पर सब्सिडी दी जा रही है। इच्छुक किसान कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत आवेदन करके इन मशीनों को सब्सिडी पर खरीदकर इसका लाभ उठा सकते हैं

 

 

Leave a Comment

HINDI ROJGAR UPDATE

Trending Results

Request For Post