PM  Swanidhi  Yojna 2023 । पीएम स्वनिधि योजना 2023

Facebook
WhatsApp
Telegram

PM  Swanidhi  Yojna 2023 । पीएम स्वनिधि योजना 2023

“पीएम स्वनिधि योजना : इस सरकारी योजना में लोन पर सब्सिडी के साथ मिलता है 1200 रुपये का कैशबैक, जानें सभी डिटेल”

 

Pradhan Mantri Swanidhi Yojana प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना - Seekhe Yojana | सीखें योजना

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजन  आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत केंद्र सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना को शुरू किया है। इस योजना में सरकार 7 प्रतिशत की सब्सिडी देती है। पीएम स्वनिधि योजना में लोन लेने वाले वेंडर्स को डिजिटल लेनदेन करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है। इसके लिए सरकार डिजिटल लेनदेन पर 1200 रुपये प्रति वर्ष तक का कैशबैक देती है।

केंद्र सरकार की ओर से स्वरोजगार को बढ़ाने के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के जरिए सरकार की प्रयास  स्वरोजगार को बढ़ावा देना है, जिससे कि स्वयं को रोजगार देने के साथ-साथ दूसरों के लिए भी अवसर पैदा कर सके। ऐसी ही एक रेहड़ी-पटरी लगाने वाले के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का नाम पीएम स्वनिधि योजना है।

क्या है पीएम स्वनिधि योजना

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत केंद्र सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना को शुरू किया है। यह एक केंद्र सरकार की स्कीम है। इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी लगाने वालों को बिना कुछ गिरवी रखे क्रेडिट की सुविधा दी जाती है। इस योजना को कोरोना महामारी के समय जून 2020 में शुरू किया गया था।

50,000 रुपये तक का मिलता है लोन

इस योजना में पहली बार में आप 10,000 रुपये तक का लोन ले सकते हैं। इसे 12 महीने की अवधि के दौरान वापस करना होता है। जैसी ही आप ही चुका देते हैं। आप दूसरी बार में 20,000 रुपये तक का और तीसरी बार में 50,000 रुपये तक का लोन ले सकते हैं। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत सरकार तीन अगल-अगल किस्तों में रेहड़ी-पटरी लगाने वालों को 10,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक का लोन वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने के लिए देती है।

7 प्रतिशत तक मिलेगी सब्सिडी

अगर आपने जिस अवधि के लिए लोन लिया है। उसमें पूरा लोन आप चुका देते हैं तो सरकार की ओर से लोन के लिए अदा की गई ब्याज पर 7 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है।

1200 रुपये तक का मिलता है कैशबैक

अगर पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन वाला वेंडर डिजिटल लेनदेन करता है तो उसे 25 रुपये और उससे ऊपर के लेनदेन पर कैशबैक भी मिलेगा। इस तरह एक महीने में आप 100 रुपये तक का कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत सरकार डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दे रही है।

पीएम स्वनिधि की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, सरकार अब तक इस योजना के तहत 69 लाख के करीब वेंडर्स को लोन जारी कर चुकी हैं।

Leave a Comment

HINDI ROJGAR UPDATE

Trending Results

Request For Post